Technology Gadgets News – Imran Had 100 Websites And 52 App, He Develop First App In Play Games

Technology gadgets news
Technology gadgets news

Technology Gadgets News – 100 websites और 52 app बनाने वाले इमरान ने खेल-खेल में बनाई थी पहली app

Technology gadgets news – जयपुर. education के क्षेत्र में 52 app बनाने वाले इमरान का कहना है कि वे local व रीजनल languages में app बनाना चाहते हैं। खासकर राजस्थानी के अलावा मराठी, गुजराती सहित कई languages उनकी प्राथमिकता में है। साथ ही future में वे अपने app में videos भी जोड़ना चाहते हैं, ताकि users और easily पढ़ और समझ सकें।
गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने London में दिए अपने भाषण में इमरान की जमकर तारीफ करते हुए कहा था कि हमारा देश अलवर के इमरान में बसा है।
2009 में पहली बार education से जुड़ी website develop की

Q. कभी PM से मिले या पीएमओ में presentation?

कोई presentation तो नहीं दिया, हां मानव संसाधन (human resource) मंत्री स्मृति ईरानी को 31 अक्टूबर को गुड़गांव के एक होटल में presentation दिया था। उसके बाद उन्होंने मुझे विज्ञान भवन में presentation देने के लिए कहा था, जो मैंने दिया। उसके बाद क्या हुआ, मुझे नहीं पता। शुक्रवार की रात पीएम द्वारा तारीफ करने की सूचना एक friend के phone पर मिली।

Q. आपका कौन सा app सबसे ज्यादा चर्चित (Spotlight)रहा?
जनरल साइंस इन हिंदी education । इसके अलावा अन्य कई app चर्चित हुए।

Q. गांव में किन हालात में पढ़े-लिखे, आपने education कैसे developed किए?

पीसीएम (PCM) में 10 प्लस 2 के बाद एसटीसी(STC), फिर संस्कृत शिक्षा में तृतीय श्रेणी शिक्षक बना। वर्ष 2009 में पहली बार education से जुड़ी website develop की। दरअसल छोटे भाई ने engineering पूरी की थी और उसका laptop मेरे पास आ गया था। शुरुआती दिनों में उस पर दिन-रात गेम खेलता रहता था। एक दिन website तैयार करने का प्रोसेस पढ़ा और बना दी। उसके बाद तत्कालीन अलवर कलेक्टर आशुतोष एटी पेंढणेकर ने एक सरकारी योजना के तहत मुझसे काम करवाया और मैंने education से जुड़ी 100 से ज्यादा website बना डाली। उसके बाद उन्होंने app बनाने का जिम्मा सौंपा। उन्होंने ही संसाधन उपलब्ध कराए और मुझे सफलता मिली।

Q. आगे क्या करेंगे?
मैंने हमेशा क्लासेज लेने में विश्वास रखा है। हो सकता है कि future में भी ऐसा करूं और app develop करता हुआ मिलूं। इसी में मुझे खुशी मिलती है।

इमरान का सम्मान

Technology Gadgets News
Technology Gadgets News

शिक्षा संकुल में उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने इमरान का सम्मान किया। सराफ ने इमरान को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में project officer की नियुक्ति देने का प्रस्ताव (proposal) भी दिया। इस मौके पर उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पीके गोयल और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की निदेशक निवेदिता मेहरू सहित विभिन्न शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे, जिन्होंने भी इमरान का स्वागत किया। इसके अलावा शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने भी अलग से स्वागत किया।

 

 

 

Related Post